इंसान के जीवन में कई ऐसे मौके आते हैं जब वह किसी को उपहार देता है या किसी से उपहार लेता है. ज्योतिष शास्त्र में उपहार मिलने और देने से होने वाले कई लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया है कि कौनसा उपहार देना शुभ होता है और कौनसा उपहार देने या लेने से बचना चाहिए. आज की इस कड़ी में जानेंगे चांदी से बनी किसी वस्तु का उपहार के रूप में मिलना और देना शुभ माना जाता है या अशुभ. इस विषय में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

क्यों हैं चांदी इतना खास?
ज्योतिष शास्त्र में चांदी को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह एक विशेष धातु है. इसका संबंध ग्रहों और राशियों से जुड़ा है. चांदी चंद्रमा और शुक्र ग्रहों का प्रतिनिधित्व करता है. चांदी को सौंदर्य, समृद्धि, सफलता, शांति, सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. इसे धारण करने से व्यक्ति को ग्रह दोष से भी छुटकारा मिल सकता है. साथ ही मानसिक शांति भी मिलती है. चांदी धारण करने से व्यक्ति रोग मुक्त भी हो सकता है.


गिफ्ट में चांदी से बनी चीजें देने के लाभ


1. सिक्का
यदि आपको कोई गिफ़्ट में चांदी का सिक्का देता है तो इसका मतलब यह है कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा रहेगी, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत हो सकती है. इसके अलावा चांदी का सिक्का समृद्धि का भी संकेत होता है, यदि उपहार में चांदी का सिक्का मिले तो उसे पूजा स्थान पर रखकर पूजा करना चाहिए.


2. चांदी का बछड़ा
यदि किसी व्यक्ति को गिफ़्ट में चांदी का बछड़ा मिले तो इसका मतलब है कि व्यक्ति के जीवन में खुशियां आने वाली है और परिवार के सदस्यों से संबंध मधुर होने वाले हैं.

3. चांदी का दीपक
चांदी का दीपक प्रकाश और ज्ञान का प्रतीक होता है. यदि किसी व्यक्ति को उपहार में चांदी का दीपक मिले तो इससे व्यक्ति को सकारात्मकता और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

4. चांदी का ब्रेसलेट
यदि चांदी का ब्रेसलेट गिफ़्ट में मिलता है तो इसका अर्थ है कि व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक रहता है और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है.